फेस विनियर की प्रचुर उपलब्धता, प्लाइवुड उत्पादकों को फायदा

person access_time   4 Min Read 22 March 2019

फेस विनियर की खरीद के लिए प्लाइवुड उद्योग अब सहज स्थिति में है। वर्तमान परिदृश्य में आगे दिखता है कि बाजार में बर्मा, इंडोनेशिया या गैबॉन से फेस विनियर का प्रचुर सप्लाई है। जमीनी रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले 3-4 वर्षों के दौरान फेस विनियर ट्रेडिंग फर्मों में बहुत अधिक वृद्धि हुई है, जो बाजार में पर्याप्त स्टॉक रख रहे हैं। पंजाब स्थित एक प्लाइवुड निर्माता प्लाई रिपोर्टर संवाददाता को बताया कि पहले उन्हें कारखाने में फेस विनियर के विशाल इन्वेंट्री रखनी पड़ती थी, क्योंकि बहुत कम आपूर्तिकर्ता और निर्माता थे, लेकिन स्थिति अब पूरी तरह से बदल गई है। अब, फेस विनियर में बड़ी संख्या में आपूर्तिकर्ता और व्यापारी मौजूद हैं, जो
वर्तमान में फेस का पर्याप्त स्टॉक रखते हैं।

कमजोर लिफ्टिंग, वास्तविक डिमांड और पेमेंट कलेक्शन के कारण, प्लाइवुड उत्पादन में 40 फीसदी की कमी आई है, इसलिए फेस विनियर की मांग भी धीमी हो गई है। अलग-अलग पोर्ट से प्राप्त रिपोर्ट में पाया गया कि फरवरी और मार्च महीने के दौरान फेस विनियर के कंटेनरों की भारी खेप आई है, लेकिन इन महीनों के दौरान खपत धीमी रही है।

पिछले एक वर्ष के दौरान, लगभग 20 गैबॉन आधारित ओकूमे फेस विनियर उत्पादकों ने भारत में अपना गोदाम स्थापित किया है, जिनके पास अभी पर्याप्त स्टॉक हैं। गैबॉन से लॉजिस्टिक्स और सप्लाई में सुधार के बाद उपलब्धता में सुधार हुआ है। इसके अलावा, व्यापारियों की संख्या फेस विनियर के कारोबार में बढ़ी है, जिसमें इंडोनेशिया, बर्मा, पीएंडजी, सोलोमन, चीन, रेकॉन आदि के फेस विनियर की अच्छी मात्रा है, क्योंकि प्लाइवुड उद्योग के आर्डर और उत्पादन में 40 फीसदी की गिरावट है।

वर्तमान में, प्लाइवुड उद्योग की कुछ किस्में विनियर में हैं जैसे कि पीक्यू, ओकूमे, रेकॉन, मकई, इंडोनेशिया आदि जिनमें से पीक्यू और ओकूमे तेजी से उभर रहे हैं। अब लगभग 75 प्रतिशत प्लाइवुड, बोर्ड और डोर निर्माताओं को गैर-गर्जन फेस विनियर में स्थानांतरित कर दिया गया है जो अंत में दो प्रजातियों, गुयाना के पीक्यू और गैबॉन से ओकूमे द्वारा लिया गया लगता है।

You may also like to read

shareShare article
×
×