लैमिनेटः लाइनर बना संकटमोचक

person access_time   4 Min Read 28 December 2019

लैमिनेट विनिर्माण क्षेत्र में पिछले 3 वर्षों की तुलना में 2019 में नए संयंत्रों की संख्या कम देखने को मिली, लेकिन लगभग एक दर्जन नए प्रेस ने जनवरी से नवंबर के बीच उत्तरी भारत में अपना व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया। हालांकि मांग के मामले में लैमिनेट उद्योग के लिए २०१९ बहुत अनुकूल नहीं रहा, गुजरात और उत्तर में कई लैमिनेट निर्माताओं को लाइनर ग्रेड के उत्पादन को बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा। इनसे लाइनर ग्रेड लैमिनेटका उत्पादन प्रति माह लगभग एक करोड़ शीट्स तक पहुंच गया। पूरे साल कच्चे माल की कीमतों की अनुकूलता ने लाइनर ग्रेड के उत्पादकों को सर्वाइव करने में मदद की, इसलिए वर्ष 2019 को ‘लाइनर,के माध्यम से लेमिनेट का अस्तित्व बचाने‘ के रूप में याद किया जाएगा। लाइनर लैमिनेट में वृद्धि नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और कुछ अन्य पड़ोसी देशों से होने वाली मांग के कारण भी हुई थी और देश के भीतर ग्रामीण क्षेत्रों में भी मांग बढ़ने से लाइनर को बढ़ने में मदद मिली।

प्लाई रिपोर्टर का रेगुलर स्टडी ने पहले ही उल्लेख किया था कि 300 एचपीएल मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों में से 100 से अधिक लाइनर लैमिनेट्स पर ही अपना संयंत्र चला रही हैं। एक विशेषज्ञ ने टिप्पण्ाी की, “डेकोरेटिव लैमिनेट केटेगरी में प्रतिस्पर्धा बढ़ने के कारण, देखना है कि यह प्रवृत्ति कब तक जारी रहेगी। क्या बड़े प्लेयर कई छोटे प्लेयर्स को जड़ से उखाड़ फेंकेंगे, और 2020 में ऐसे छोटे प्लेयर्स कौन होंगे? ”

कई संघर्षशील प्लांट और ब्रांड की रिपोर्ट के अनुसार कुछ पहले से ही बंद हो चुकी हैं, डेकोरेटिव लैमिनेट उद्योग को 2019 में कंसोलिडेट होने का वर्ष कहा जा सकता है। बड़ी और स्थापित कंपनियां भी लाइनर लैमिनेट ऑफरिंग शुरू करने की ओर अग्रसर हैं जो आगे सिंगल प्रेस प्लांट पर दबाव बनाएंगे और आर्थिक रूप से कमजोर प्लांट को जॉब वर्क करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। भारत में भीड़-भाड़ से भरा लैमिनेट सेगमेंट एचपीएल शीट के अधिक निर्यात और इंडस्ट्रियल लैमिनेट में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

1 मिमी के लेमिनेट बाजार में कंसोलिडेशन जारी रहा जबकि ग्रीनलैम, मेरिनो, सेंचुरी लैमिनेट्स, रॉयल टच, स्टाइलैम, आइका आदि जैसे बड़े लैमिनेट ब्रांड ने इस साल अपने राजस्व और लाभ मार्जिन को सफलतापूर्वक बढ़ाया। जीएसटी, उत्पाद की पेशकश, शोरूम, इनोवेशन, एग्रेसिव वर्किंग, सरकारी प्रोजेक्ट की स्वीकृतियां, आदि ने ओवर सप्लाई और सुस्त बाजार के बावजूद इस साल अपनी वृद्धि बनाए रखी। मध्यम आकार के 1 मिमी के लैमिनेट ब्रांड इस वर्ष संघर्ष करते हुए पाए गए, जिससे 0.92 मिमी को आपूर्ति बढ़ाने का मौका मिला। वर्ष 2019 में सभी वैल्यू एडेड उत्पादों जैसे एक्सटीरियर ग्रेड लैमिनेट्स, डिजिटल, इंटीरियर क्लैडिंग, एंटी-फिंगर प्रिंट लैमिनेट आदि में भी वृद्धि देखी गई, जिसने इस तरह के उत्पादों की पेशकश करने के लिए मजबूत ब्रांडों की मदद की।

You may also like to read

shareShare article
×
×