एक दर्जन से ज्यादा ब्रांड पेश कर रहे है एंटी-वायरस पैनल प्रोडक्ट

person access_time   3 Min Read

कोविड महामारी ने भारत के बाजार में वुड और डेकोरेटिव पैनल निर्माताओं द्वारा स्वास्थ्य, स्वच्छता, एंटी-बैक्टीरियल और यहां तक की एंटी-वायरस उत्पाद लाने का एक अवसर प्रदान किया है। प्लाई रिपोर्टर द्वारा प्राप्त आंकड़े, नई प्रोडक्ट अपडेट और नई लॉन्च के अनुसार, पिछले दो महीनों में प्लाइवुड, लेमिनेट्स, एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड की एक दर्जन से अधिक मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों ने एंटी-वायरस उत्पाद पेश किए हैं। कंपनियों का दावा है कि उत्पाद एंटी-वायरस हैं और अगर वाइरस इसकी सतह के संपर्क में आता है तो यह 99.9 फीसदी तक वायरस मार सकता है। सबसे पहले सेंचुरी ने बाजार में इसकी पेशकश की थी, उसके बाद 3 महीने से भी कम समय में एंटी-वायरस फीचर तेजी से बिकने वाली उत्पाद में तब्दील होता जा रहा है।

आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर और फर्नीचर मैन्युफैक्चरर्स कथित तौर पर ऐसे फीचर का स्वागत कर रहे हैं, क्योंकि उनके कई ग्राहक एंटी वायरस या एंटी बैक्टीरिया जैसे तकनीक का बारे में पूछते हैं। यह केवल भारतीय वुड पैनल और लेमिनेट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों की ही पहल नहीं है, बल्कि टाइल, कपड़ा, पेंट आदि के निर्माता भी अपने उत्पाद में इस एंटी-वायरस फीचर की पेशकश कर रहे हैं। हालाँकि, कंपनियों द्वारा किए गए दावों का कोई वैज्ञानिक प्रमाण अभी तक नहीं मिल पाया है क्योंकि प्लाई रिपोर्टर ने इनका ठोस आधार खोजने की कोशिश की, लेकिन प्राप्त जानकारी के अनुसार वे निश्चित रूप से कॉन्ट्रैक्टर और मैन्युफैक्चरर्स के बीच एक सुखद और सुरक्षित भावना पैदा करने में सक्षम रहे। वुड पैनल उद्योग के तकनीकी विशेषज्ञ और वैज्ञानिक सरफेस के संपर्क में आने पर आॅटोमेटिकली वायरस को मारने के दावे को स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन उनका मानना है कि जरूरत के समय इस तरह की पहल उपभोक्ताओं के साथ-साथ उद्योग के लिए भी अच्छी है, क्योंकि यह स्थापित करता है कि आवश्यकता के अनुरूप साइंटिफिक इनोवेशन और स्वास्थ्य के अनुकूल उत्पादों की आगे आवश्यकता होगी।

कोविड के बाद लोगों की जीवनशैली और व्यवहार बदल गया है। लोग स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति अधिक सतर्क हो गए हैं, और स्वास्थ्य के अनुकूल फर्नीचर्स की प्राथमिकता भविष्य की मांग है। एंटी वायरस प्लाइवुड, लैमिनेट्स, प्री-लैमिनेटेड बोर्ड्स, एंटी बैक्टीरियल लैमिनेट्स, एंटी फंगल प्लाइवुड और लैमिनेट्स, जीरो एमिशन प्लाइवुड, कार्ब सर्टिफाइड पैनल प्रोडक्ट्स रेंज धीरे-धीरे अब विशेष रूप से खरीदारों का ध्यान आकर्षित कर रहे हंै। ओईएम ने बताया कि ठोस वैज्ञानिक आधार वाले ऐसे उत्पाद ग्राहकों  को स्वास्थ्य के अनुकूल उत्पादों की सलाह देने में और मेक इनइंडिया फर्नीचर के निर्यात में भी मदद करेंगे। इंडियन पैनल और डेकोरेटिव लैमिनेट्स कंपनियों ने वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय की जरूरत को समझा है ताकि आगे चलकर यहां साॅल्सुशन बेस्ड प्रोडक्ट रेंज का पता लगाया जा सके।

You may also like to read

shareShare article