मैट बेस्ड अच्छी क्वालिटी वाली प्लाइ की मांग बढ़ीः सर्वे

person access_time   3 Min Read 04 September 2021

10 वर्षों के बाद, बाजार में यह धारणा फिर से पनपने लगी है कि, अच्छी कंपनियां जो गुणवत्तापूर्ण प्लाइवुड का उत्पादन करती हैं, उनकी मांग फिर से बढ़ी है और इस बार लोगों में उनके प्रति सम्मान भी अधिक है। प्लाई रिपोर्टर द्वारा हाल ही में किये गए एक सर्वे में,उभरते बाजार में रिटेलरों द्वारा कम्पोज्ड कोर प्लाइवुड, कैलिब्रेटेड प्लाइवुड और जेन्युन वाटर प्रूफ प्लाइवुड की मांग में स्पष्ट तेजी देखी गई।

वुड पैनल रिटेलिंग में हर 12वां काउंटर वैसे अच्छे ब्रांड के साथ डील करने को राजी है, जिसने उत्पाद की थिकनेस वेरिएशन 0.2 मिमी से ज्यादा नहीं है, और सही तरीके से स्मूथ सरफेस क्वालिटी के साथ प्लाइवुड को कैलिब्रेट किया गया है। दिल्ली एरिया में हाल ही में किए गए सर्वे का परिणाम वर्ष 2015 में किए गए हमारे अपने सर्वे के विपरीत दिखा, जब 40 में से एक दुकान जेन्युन कैलिब्रेटेड प्लाइवुड बेचना चाहती थी। आजप्लाइवुड केटेगरी में लोग यह पूछते देखे गए कि ‘क्या मैन्युफक्चरर्स के पास कोर कंपोजर्स के साथ‘ मैट प्रेसिंग प्रोसेस‘ की सुविधा है?

 

दिल्ली एनसीआर एरिया में 16 मिमी कैलिब्रेटेड प्लाइवुड की खपत बढ़ी है, और यह इसकी खपत का मुख्य केन्द्र बन गया है, जो पारंपरिक प्लाइवुड की तुलना में लगभग 16 से 20 फीसदी अधिक कीमत पर बेचा जा रहा है। सप्लायर ब्रांड की संख्या बढ़ने के साथ बाजार में गुणवत्तापूर्ण प्लाइवुड की मांग तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं, जहां कंपोज्ड कोर और कैलिब्रेटेड प्लाइवुड केटेगरी की बाजार हिस्सेदारी 2015 में 3 फीसदी से बढ़कर जुलाई 2021 में 11 फीसदी हो गई है।

प्लाई रिपोर्टर द्वारा आंध्र प्रदेश के क्षेत्र में किए गए एक सर्वे में गारंटी वाले उत्पादों के साथ वाटर प्रूफ मेटेरियल की मांग में जबरदस्त वृद्धि देखी गई। अगले अंक में प्लाइवुड केटेगरी पर किए गए हमारे हालिया सर्वे से जुड़ी और भी खबरें होंगी।

You may also like to read

shareShare article
×
×