गैर-वुड इंडस्ट्रीज की नजर अब वुड पैनल मैन्यूफैक्चरिंग पर

person access_time   0 Min Read 12 June 2018

वुड पैनल और प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर अन्य बिल्डिंग मेटेरियल उत्पादक उद्योग को आकर्षित कर रहा है। बाजार से विभिन्न स्रोतों से प्लाई रिपोर्टर को मिली जानकारी यह पुष्टि करता है कि अन्य क्षेत्रों की दर्जन से अधिक कंपनियां प्लाइवुड, लैमिनेट्स, एमडीएफ, पार्टिकल बोर्ड, प्री-लैम डोर और फर्नीचर मैन्यूफैक्चरिंग में प्रवेश के लिए आकलन और विश्लेषण कर रही हैं।

कहा जा रहा है कि कंपनियां अगले दो सालों में 50 से 200 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बना रहीं हैं और एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड मैन्यूफैक्चरिंग में प्रवेश करने की सोच रही हैं। मशीनरी सेगमेंट के सूत्रों नें पुष्टि की है कि 2-3 अन्य क्षेत्रों के उत्पादकों का लगभग 600 सीबीएम के एमडीएफ या पार्टिकल बोर्ड प्रोडक्शन कैपेसिटी के यूरोपीय लाइनों के ऑर्डर अंतिम चरण में हैं।

जिन कंपनियों की निवेश क्षमता 50 करोड़ से 100 करोड़ रुपये है, वे प्लाइवुड, लैमिनेट्स, फर्नीचर, डोर और मेडियम/स्माल आकार के एमडीएफ/पार्टिकल बोर्ड मैन्यूफैक्चरिंग में जाने के लिए उत्सुक हैं। ऐसे संकेत भी हैं कि कुछ ब्रांड बड़े पैमाने पर आ रहे हैं।

काजरिया सेरामिक्स ने प्लाइवुड व्यवसाय में प्रवेश किया है, इसके अलावा यह भी बात हो रही हैं कि कुछ विदेशी सहयोग के साथ एमडीएफ-पार्टिकल बोर्ड में एक अन्य सैनिटरी वेयर ब्रांड आ रहे है। इसके अलावा, प्लाइवुड और अन्य ट्रेडिंग बिजनेस के कई उद्यमी प्लाइवुड, लैमिनेट्स, डोर, डब्ल्यूपीसी, एमडीएफ और पार्टिकल बोर्ड के निर्माण में भी निवेश कर रहे हैं। अन्य सेगमेंट के 3-4 प्लेयर्स ने हाल ही में प्लाइवुड के लिए फेस विनियर की जरूरतों को पूरा करने के लिए गैबॉन में विनियर प्रोडक्शन के लिए निवेश किया है। कुछ मेटल इंडस्ट्री के लोगों ने यमुना नगर में प्लाइवुड मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों की स्थापना की है।

प्लाई रिपोर्टर ने उन सभी स्रोतों से अनुमान लगाया है कि भारत का वुड पैनल सेक्टर अगले कुछ वर्षों में 4000 करोड़ रूपए का निवेश होगा क्योंकि निवेशक जीएसटी युग में इस क्षेत्र में कंपनियों को आर्गनाइज और ग्रोथ करने का एक बढ़िया उम्मीद हैं क्योंकि वर्तमान में यह गैर-संगठित प्लेयर्स के प्रभाव में है। विभिन्न शहरों के बाजार इनपुट के मुताबिक, स्टाफ की नियुक्ति में अचानक बढ़ोतरी हुई है, जो मुख्यतः नए ‘गैर लकड़ी उद्योग के प्लेयर्स द्वारा की गई है, जिन्होंने या तो नए डिवीजन बनाए हैं या पहले से ही बिक्री शुरू कर दी है। शुरूआती दौर में ये गैर वुड-पैनल मैन्यूफैक्चरिंग प्लेयर्स पहले कुछ बिक्री और मार्केटिंग प्रोफेशनल के साथ आउटसोर्स की गई मटेरियल को बाजार में पेश कर रहे हैं।

You may also like to read

shareShare article
×
×